×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     Bollywood      Hollywood      Post Anything      Review
Wednesday, Jul 24, 2024,

Entertainment / Post Anything / India / Maharashtra / Mumbai
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के पहले आयोजित हुई मोसालू सेरेमनी

By  Agcnnnews Team /
Sat/Jul 06, 2024, 05:04 AM - IST -81

  • शादी समारोह के लिए अंबानी परिवार ने देश की प्राय: सभी प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया है।
  • शादी 12 जुलाई को होने वाली है। सात फेरे लेकर अनंत और राधिका शादी के बंदन में बंधेंगे। दोपहर 3 बजे का मुहूर्त है।
Mumbai/

मुंबई/अनंत अंबानी अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। वहीं राधिका मर्चेंट एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट और उद्यमी शैला मर्चेंट की बेटी हैं। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी में बिहार के दो दिग्गज नेताओं को निमंत्रण गया है। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी को दशक की सबसे भव्य शादी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। दोनों 12 जुलाई को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। इस बीच दोनों की शादी की रस्में शुरु हो गई हैं। बुधवार को अंबानी हाउस में मोसालू सेरेमनी का आयोजिन किया गया।

क्या होती है मोसालू सेरेमनी?

भारतीय शादियां पारंपरिक रीति-रिवाजों के बिना अधूरी मानी जाती हैं। हमारे देश में हर समुदाय और राज्य में विवाह से पहले अपने विशिष्ट नियम और रस्में निभाई जाती हैं। मोसालू भी शादी के पहले की जाने वाली एक रस्म है। इसे मामेरू के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब होता है मामा या मामा के घर से होने वाली रस्में। इस रस्म में दुल्हन को मामा के घर से गिफ्ट दिए जाते हैं। जिसमें पारंपरिक कपड़े, आभूषण और पारंपरिक साड़ियां और हाथीदांत की चूड़ियां सहित अन्य वस्तुएं शामिल होती हैं। इस दौरान होने वाली दुल्हन के घर मामा का भ्वय स्वागत किया जाता है।

वहीं मामा के घर से दिए जाने वाले इन उपहारों को समृद्ध और सुखी विवाहित जीवन के लिए मामा का आशीर्वाद माना जाता है। मामेरू में मामा के घर से एक सजी हुई टोकरी में उपहार लाए जाते हैं और फिर दुल्हन उनके पैर छूती है। आमतौर पर ये समारोह शादी के एक दिन पहले होता है। इस समारोह के दौरान पारंपरिक संगीत और नृत्य भी शामिल होता है।

ये है मोसालू का इतिहास

मोसालू या ममेरू की प्रथा उस समय से चली आ रही है जब लड़कियों को कोई कानूनी अधिकार नहीं था। उस समय बेटियों की शादी में माता-पिता खास उपहार देते थे ताकि उनकी बेटी अच्छे से रह सके। इसके बाद जब उसका बच्चा होता है तब भी उपहार दिए जाते हैं ताकि उसके बच्चे का पालन पोषण अच्छे से हो सके। फिर जब वही बच्चा बड़ा हो जाता है और उसकी शादी हो रही होती है तो उसे भी ममेरू परंपरा के तहत उपहार दिए जाते हैं। ये परंपरा पीढ़ियों से चली आ रही है। जिससे ये सुनिश्चित होता है कि माता-पिता की संपत्ति में उसकी बेटी को भी हर समय कुछ न कुछ दिया गया है।

गृह पूजा

इसके बाद 8 जुलाई को गृह पूजा होगी। इसमें सिर्फ करीबी दोस्त और रिश्तेदार ही शामिल रहेंगे। 10 जुलाई को ‘शिव पूजा’ होगी, जो अनंत और राधिका की मंगल कामना के लिए रखी गई है। रात में यंगस्टर्स नाइट होने वाली है, जिसमें कई लोग शामिल होंगे। 

सात फेरे के बाद इन दिन होगा रिसेप्शन 

शादी 12 जुलाई को होने वाली है। सात फेरे लेकर अनंत और राधिका शादी के बंदन में बंधेंगे। दोपहर 3 बजे का मुहूर्त है। फेरे एंटीलिया में ही होने वाले हैं। इसके बाद 13 जुलाई को आशीर्वाद (मिनी रिसेप्शन) होगा। शाम 6 बजे NMACC (Nita Mukesh Ambani Cultural Centre) में ये होने वाला है। इसके बाद 14 जुलाई को आखिरी रिसेप्शन होगा, जिसमें मीडिया और फिल्म इंडस्ट्री के लोग इनवाइटेड हैं। 

रेड कारपेट इस फंक्शन में हर कोई धूम मचाता और थिरकता दिखेगा। सूत्रों की मानें तो हर फंक्शन के लिए अलग मेन्यू रखा गया है। शादी काफी ग्रैंड होने वाली है, जिसे देखने के लिए हर कोई बेताब है। बता दें कि बीते महीने अनंत और राधिका ने 3 दिन की क्रूज पार्टी रखी थी, जिसमें फिल्म इंडस्ट्री के लोग, करीबी दोस्त और रिश्तेदार शामिल हुए थे। बहुत कम तस्वीरें इस दौरान की सामने आई थीं। वरना इस पार्टी के लिए हर किसी से रिक्वेस्ट की गई थी कि वो एन्ज़य करे, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करें।

कई नेता भी आमंत्रित

प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने पुत्र अनंत अंबानी की शादी में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को आमंत्रित किया है। शादी 12 जुलाई को मुंबई में है। शादी समारोह के लिए अंबानी परिवार ने देश की प्राय: सभी प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया है। लालू प्रसाद से जुड़े करीबी सूत्रों का कहना है कि स्वास्थ्य कारणों वे शायद समारोह में न जाएं। ऐसी स्थिति में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव समारोह में शामिल हो सकते हैं।

सलमान खान ने दी परफॉर्मेंस

सलमान खान ने न केवल अपनी शानदार उपस्थिति से बल्कि अनंत और राधिका की संगीत रात में अपने डांस मूव्स से भी सुर्खियां बटोरीं। संगीत रात के कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। इस वीडियो में लोग अपना प्यार लुटा रहे हैं।

'ऐसा पहली बार हुआ है' पर थिरके भाईजान

उन्होंने साल 2000 में आई अपनी फिल्म 'हर दिल जो प्यार करेगा' के मशहूर गाने 'ऐसा पहली बार हुआ है' पर अनंत के साथ दमदार परफॉर्मेंस देकर मेहमानों को दीवाना बना दिया। अनंत और सलमान ने एटीवी बाइक पर दमदार एंट्री की। वायरल वीडियो में सलमान को दूल्हे के साथ धमाकेदार परफॉर्मेंस देते हुए देखा जा सकता है। अनंत को सलमान के हुक स्टेप की नकल करते हुए देखा जा सकता है।

ये सितारे हुए शामिल

बता दें कि अनंत-राधिका के संगीत समारोह में कई सितारे शामिल हुए। दीपिका पादुकोण, विक्की कौशल, सलमान खान, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, जान्हवी कपूर, शाहिद कपूर, वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, विद्या बालन, शहनाज गिल और अन्य बॉलीवुड हस्तियों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की, जिसकी तस्वीरें और वीडियोज अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok